एनआईसी यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट
यूपी ई-डिस्ट्रिक्ट सेवा का इरादा जनता को तुरंत और प्रभावी सेवाएं प्रदान करना है ! सेवा के उपयोग के समय को कम करने के लिए नागरिक सेवा केंद्रों के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाएं प्रदान करना है। विभिन्न विभागों की सेवाओं को एक ही स्थान पर एक छतरी के नीचे लाया जाता है। यूपी सरकार ने इस परियोजना को राज्य भर के सभी 75 जिलों में लागू किया है। कुछ सेवाएँ ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी उपलब्ध कराई जातीहैं।
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महत्त्व

यह एक मिशन मोड प्रोजेक्ट है जो सरकारी सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से आम जनता तक पहुंचाता है | अगर आपने सेवा केंद्र से रजिस्टर किया है तो आपको आपके द्वार के पास ही यह सेवा मिल जाती है। यदि आपने नागरिक पोर्टल के द्वारा रजिस्टर किया है तो, आपके पंजीकृत खाते से आप सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
संपूर्ण ऑनलाइन एप्लिकेशन राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र यूपी राज्य इकाई द्वारा विकसित और तकनीकी रूप से संचालित किया जा रहा है।
ई-डिस्ट्रिक्ट के माध्यम से जारी प्रमाणपत्रों को भारत सरकार की अग्रणी योजना डिजिटल लॉकर के साथ भी एकीकृत किया गया है.
फ़ायदे

यह ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर 34 विभागों से 260+ से अधिक सेवाएँ उपलब्ध है
अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
- 01
ई-डिस्ट्रिक्ट क्या है?
- 02
ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना के अंतर्गत कौन-सी सेवाएँ शामिल हैं?
कृपया यूआरएल https://edistrict.up.gov.in/eDistrictup/Services/services_hi.aspx पर जाएं
- 03
एडिस्ट्रिक्ट पोर्टल खोलने के लिए यूआरएल क्या है?
- 04
एडिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉग इन करने की प्रक्रिया क्या है?
- 05
प्रमाणपत्रों की स्थिति कहाँ से जाँचें?
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